पर्वतीय राज्यों में बर्फबारी और बारिश से बदला मौसम, बढ़ी ठंड

नई दिल्ली (ब्यूरो)। पर्वतीय राज्यों में मौसम में बदलाव का असर मैदानी इलाकों में भी पड़ता दिख रहा है।जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश से मौसम बदल गया है। उत्तराखंड में बुधवार को अधिकतर इलाकों में बारिश हुई। देहरादून, टिहरी और हरिद्वार में जमकर ओलावृष्टि हुई।

उधर, बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री सहित हर्षिल में रुक-रुककर बर्फबारी हुई, जिससे पूरे क्षेत्र में ठंड बढ़ गई है। इसके अलावा टिहरी व हरिद्वार में भी ओलावृष्टि हुई। चमोली, पौड़ी, हरिद्वार, रुड़की, उत्तरकाशी और कुमाऊं में बारिश से तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

जम्मू-कश्मीर में भी बुधवार को मौसम के मिजाज फिर तीखे हो गए और उच्चपर्वतीय इलाकों में हल्की बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। इससे पूरा राज्य ठंड की चपेट में आ गया है। ताजा बर्फबारी से उच्चपर्वतीय इलाकों में फिर हिमस्खलन का खतरा पैदा हो गया है। श्रीनगर व जम्मू संभाग में दिनभर रुक-रुककर बारिश व तेज हवाएं चलती रहीं। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 11.2 व न्यूनतम 5.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बर्फबारी के चलते बड़गाम, बांदीपोरा, बारामुला, कुपवाड़ा, शोपियां तथा अनंतनाग जिलों के उच्च पर्वतीय इलाकों में फिर से हिमस्खलन का खतरा पैदा हो गया है।

कश्मीर में पहाड़ों पर फिर बर्फबारी, निचले इलाकों में बारिश से ठंड बढ़ी यह भी पढ़ें

By Nancy Bajpai